इंदौर में कांग्रेस की मांग, प्रवासी दिवस और समिट में आने वाले विदेशियों को कोविड टेस्ट के बाद दिया जाए प्रवेश

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
इंदौर में कांग्रेस की मांग, प्रवासी दिवस और समिट में आने वाले विदेशियों को कोविड टेस्ट के बाद दिया जाए प्रवेश

योगेश राठौर, INDORE. चीन, जापान जैसे देशों में फिर से आई कोविड लहर के बाद इंदौर में आठ से दस जनवरी तक होने जा रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन और 11 व 12 जनवरी को होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर मंडरा रहा खतरा तेज होता जा रहा है। वहीं केंद्रीय स्वास्थय मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया द्वारा राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा रोकने का आग्रह करने के बाद दोनों आयोजनों पर राजनीति भी तेज हो गई है। 





दिग्विजिय सिंह ने भी आयोजन को लेकर किया सवाल





कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद दिग्विजय सिंह ने शक्रवार को ट्विट कर इन आयोजनों को लेकर तंज कसा तो वहीं शहर कांग्रेस ने स्वास्थय विभाग के दफ्तर के बाहर प्रदर्शन कर दोनों आयोजनों को लेकर मांग रख दी कि विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को जांच हो, कम से कम 72 घंट पहले को कोविड रिपोर्ट हो, इसके बाद ही उन्हें इंदौर शहर में प्रवेश दिया जाए। इधर इंदौर से चलने वाली एकमात्र इंटरनेशनल फ्लाइट दुबई के यात्रियों की रेंडम जांच शुरू हो गई है। हालांकि, अभी आने वाले यात्रियों में से दो फीसदी के सैंपल लिए जा रहे हैं।





शहर कांग्रेस ने यह रखी मांग





शहराध्यक्ष विनय बाकलीवाल ने कहा कि हमने सीएमएचओ डॉ. बीएस सैत्या से मांग रखी है कि इन आयोजनें में पांच से सात हजार विदेशी आ रहे हैं. हमारा आयोजन से विरोध नहीं है लेकिन उनके आने से पहले जांच की जाए, कोविड रिपोर्ट के बाद ही इंदौर में प्रवेश दिया जाए। बूस्टर डोज सभी जगह फिर से शुरू हो। बाकलीवाल ने सांसद शंकर लालवानी द्वारा होने वाले मालवा उत्सव के लिए भी मांग रख दी कि भीड़ इसमें भी आएगी, ऐसे में आयोजन स्थल पर कोविड जांच होना चाहिए।





सीएमएचओ ने ये कहा





कांग्रेस ने जो मांग रखी है, उसमें केंद्र और राज्य ने भी कोविड को लेकर गाइडलाइन जारी की है। सभी को भीड से बचने और मास्क पहनने की सलाह दी गई है। जो भी केंद्र और राज्य से निर्देश आएंगे, उसका पालन कराएंगे। बूस्टर डोज के लिए भी हम सभी को आग्रह कर रहे हैं, वह सेंटर प जाकर यह जरूर लगवाएं। शासन और प्रशासन, विभाग सभी सतर्क है और पूरे तैयार है।





इधर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने रखी मांग





वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी एक प्रेस रिलीज जारी कर सलाह दी है कि है कि तत्काल हमें कोविड को लेकर अलर्ट होना चाहिए, इसके लिए जरूरी है-







  • सार्वजनिक स्थल पर फेस मास्क जरूरी हो।



  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो।


  • सभी लोग लगातार साबुन से हाथ धोएं, सैनिटाइजर का उपयोग करें।


  • शादी, राजनीतिक और सामाजिक आयोजन से बचना चाहिए।


  • इंटरनेशनल यात्रा रुकना चाहिए।


  • कोविड वैक्सीनेशन पूरा हो।








  • Pravasi Diwas-Summit in Indore MP News कांग्रेस की मांग विदेशियों का कोविड टेस्ट हो इंदौर में प्रवासी दिवस-समिट एमपी न्यूज Congress demands Kovid test for foreigners